12 Rules to make success in 2024

12 Rules to make success in 2024 हेलो दोस्तों …success एक ऐसी चीज़ है जिसे हर कोई पाना चाहता है। हर व्यक्ति इसके लिए प्रयास करता रहता है और आपने ये भी देखा होगा कि कोशिश तो सभी करते हैं लेकिन हर व्यक्ति सफलता प्राप्त नही कर पाता है। तो आज हम जानेंगे कि वो कौनसी ऐसी बातें है जो एक व्यक्ति को सफल बनाने के लिए मदद करती है और वो कौनसी गलतियाँ है जिनकी वजह से लोग सफलता से वंचित रह जाते है….तो आज आपके सामने हैं ये 12 rules जो आपकी सफलता में आपके साथी बनेंगे ….

1. जो आप हैं वो ही रहें (Be yourself )

आप ईश्वर की कृति हैं और उसकी हर कृति, अपने आप में खास होती है इसलिए be original. कई बार हम दूसरों को देख कर उनकी copy करने लगते हैं पर ऐसा करना ठीक नही । क्योंकि किसी भी सूरत में copy , original से बेहतर नही हो सकती …आप यूनिक हो और किसी से भी कम नही हो ये भरोसा आपको रखना होगा । Power of self belief

2.अनुशासित रहे(Be disciplined )

अपनी लाइफ में अनुशासन का पालन करना ज़रूरी है discipline में रहने से आप व्यवस्थित रहते हैं ,आपका समय बर्बाद नही होता , timely आपके टास्क complete होते हैं और इससे आपका confidance बढ़ता है।

3. लक्ष्य बनाएं (Set a goal )

आपको अपनी life में क्या achieve करना है वो आपको पाता होना चाहिए। क्योंकि आपके गोल्स आपकी life के डायरेक्शन या दिशा तय करते हैं ।आप अपने लक्ष्य को छोटे छोटे time period में बाँट सकते हैं और उसी हिसाब से हर महीने, हर हफ्ते, या हर दिन का goal सेट कर सकते हैं और जब जब ये goal आप achieve करोगे आप अपनी सफलता की ओर बढ़ते जाओगे ।

4.लालची बनें (Be greedy )

किसी भी बड़े मुकाम तक पहुँचने के लिए लालची होना ज़रूरी है। एक के बाद एक goal achieve करने लिए लालची बनें। अपनी desire को अपनी इच्छाओं को बड़ा रखे। सिकंदर कि इच्छा थी कि वो सारे विश्व को जीत ले ,वो सारे विश्व को तो नहीं जीत पाया लेकिन फिर भी उसने जो पाया वो किसी भी लिहाज़ से कम तो नहीं था इसलिए कुछ बहुत बड़ा पाने कि ललक को बनाये रखें ।

5.समझौते न करें (Don’t be adjust )

दोस्तों समझौते हमें कमज़ोर बनाते हैं इतिहास में झाँककर देख लीजिये जितने भी लोग महान बने हैं उन्होंने कभी भी अपनी परिस्थितियों से समझौता नही किया बल्कि उन्होंने अपनी परिस्थितियों से लड़कर उनको जीता है इसलिए अपने हालातों से compromise कभी न करें

6.गलतियाँ करें (make mistakes )

गलतियाँ करने से डरें नहीं, भर भर के गलतियाँ करें और उन्हें सुधारें ये एक प्रैक्टिस आपकी personality को कहाँ से कहाँ पहुच देगी आपको इसका अनुमान ही नही है …क्योंकि जो व्यक्ति गलतियाँ करने से घबराता है वो अपनी life में कभी कुछ कर ही नही पायेगा क्योंकि जब भी वो कुछ करने जायेगा उसे लगेगा कि कहीं कुछ गलत न होजाए ,ये डर उसे कुछ करने ही नही देगा 12 Rules to make success in 2024

7.डरें नहीं (Be fearless )

किसी भी तरह के डर को अपने दिल से निकाल दें। सबसे ज्यादा जो fear होता है वो होता है failure का डर। और इस डर को अपने दिमाग से निकाल दीजिये। बार बार कोशिश करो और fail हो जाओ फिर कोशिश करो फिर fail हो जाओ। यकीन मानिये एक दिन ऐसा करते करते आप कमाल कर देंगे।

जितने भी legends को आप जानते हो वो महान इसलिए नही है कि वो fail नही हुए वो महान इसलिए बने क्योंकि बार बार fail होने के बाद भी उन्होंने कोशिश करना नही छोड़ा ।

8.बेबाक बनें (Be bold )

बेबाक बनें बोल्ड बनें अपने इरादे मज़बूत रखें ,हमेशा हर किसी के सामने हद से ज्यादा विनम्र न दिखें पर ध्यान रहे आप बदतमीज़ भी न लगें , ऐसा करके आप दूसरों के सामने अपनी bold personality रखेंगे ये आपके confidence को बढ़ता है।

success-quotes-in-hind

9.खुद को बहुत serious न लें (12 Rules to make success in 2024)

life में आपने बहुत कुछ प्लान कियाहै पर life हमेशा आपके plans के हिसाब से नही चलती तो इसको बहुत ज्यादा serious लेने कि ज़रूरत नही है। its happened का फंडा life में हमेशा रखें। जिंदगी ने जो फैंसले लिए हैं उनका भी पूरा सम्मान करें।

10. अपने फैंसलों पर पछ्ताएं नहीं

आप अपनी life में जो भी फैंसले लेते हैं जरुरी नही कि सभी चीज़ें आपके हिसाब से काम करें कई बार परिस्थितियों वश कुछ फैसले गलत भी साबित हो जाते हैं। अगर ऐसा हो तो अपने फैंसलो पर पछताएं नहीं बल्कि उनको सही साबित करने के लिए जी जान लगा दें। success tips in hindi

11.देना सीखें

इस पूरी दुनिया में बहुत ऐसे लोग होंगे जो आपसे कमतर होंगे जिन्हें शायद आपके सहारे कि ज़रूरत हो शायद आपकी थोड़ी मदद से उनकी जिंदगी बदल सकती है इसलिए जहाँ हो सके लोगों कि help करें क्योंकि ये दुनिया हमारी है इसे heel करने कि ज़िम्मेदारी भी हमारी ही है motivational tips in hindi

12.ज़मीन से जुड़े रहें

आप कितना भी ऊपर क्यूँ न पहुँच जायें ज़हां से आप आते हैं वहां के लोगों को , वहां के संस्कारों को , रीति रिवाजों को कभी मत भूलिए अगर आप अपनी बुनियाद याद रखेंगे तो कभी भी अपनी सफलता पर आपको घमंड नही होगा। अपने से निचले level के लोगों के साथ आपका व्यवहार हमेशा अच्छा रहेगा ।

पोस्ट पसंद आये तो अपने friends , family members के साथ share करें। धन्यवाद् ..

Share On Social media!

Leave a Comment