Be Positive In This Pandemic Time

दोस्तों इस वक्त मेरी आप सभी से गुजारिश है Be Positive In This Pandemic Time . वैसे तो हमारे लिए positivity या सकरात्मकता हमेशा ही महत्वपूर्ण है । 

लेकिन आज के इस मुश्किल समय मे जब लोग Corona या Covid – 19 के आतंक से डरे हुए है तो इस समय positive सोच रखने की बहुत जरूरत है । 

Positive और Negative दो तरह के माइन्ड्सेट वाले लोग होते हैं । positive व्यक्ति हर बुरी चीज मे भी अच्छाई ढूँढता है । जबकि Negative व्यक्ति हर अच्छी चीज में भी बुराई ढूंढ लेता है । 

आज के इस मुश्किल भरे समय मे सबसे जरूरी है की हम खुद को और अपने आस – पास के लोगों में सकरात्मकता फैलाएँ और नकारात्मकता को दूर भगाएँ । 

दोस्तों जैसा हम सोचते हैं या जिस तरह के विचार हमारे दिमाग मे आते है , हमारे साथ वैसा ही होता है या हम कह सकते है की हमारा शरीर उसी तरह का व्यवहार करने लगता है ।

इसलिए ये बहुत जरूरी है कि

 इस महामारी काल में हमें पाज़िटिव रहना है , सकारात्मक रहना है , किसी तरह के गलत विचार मन मे नहीं आने देने हैं । क्योंकि negative thoughts हमारी will power को कमज़ोर करती है । 

ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनके द्वारा हम Positivity फैला सकते है –

 

Methods to be positive in this pandemic time

(सकारात्मक रहने के तरीके )

1. Avoid all negative things सभी नकारात्मक चीजों से दूर रहें -

 

Positive रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि हर तरह की negativity से दूर रहा जाए । कोई भी ऐसा व्यक्ति या वस्तु जो आपके अंदर नकारात्मकता भरती है , आप उससे तुरंत दूरी बना लें । 

आज के समय में हर न्यूज पेपर नेगटिव कोविड न्यूज से भरा हुआ है , न्यूज चैनल पर भी सारा दिन दिल दहला देने वाली खबरें चलती रहती हैं। इन सभी के कारण हमारे मन में भी डर बैठ जाता है । 

इसलिए ऐसी बुरी खबरों से दूर रहे । आपका कोई दोस्त , रिश्तेदार भी यदि कोई डराने वाली बात करे तो उसे ऐसा करने से रोकें ।  ऐसी बातों से आपका स्ट्रेस बढ़ता है , जिससे immunity कमजोर प जाती है । 

अगर आप इस बीमारी की गिरफ्त मे हैं , तो किसी भी प्रकार का नकारात्मक विचार आपके ठीक होने मे बाधक बनेगा । 

आपको बीमारी है या नहीं इन सभी नकारात्मक चीजों से आपके दूर रहने मे ही भलाई है । 

2. Love positive things (सकारात्मक चीजों से प्यार करें )

 

अपने आस – पास सकारात्मक  चीजों व व्यक्तियों को रखें । ऐसे दोस्तों से बातें करें जो आपको हिम्मत देते है या आपका उत्साह वर्धन करते है । 

आप स्वयं भी जब किसी अपने से बात करें तो उसका हौसला बढ़ाएँ । उसे एहसास कराए की आप उसके साथ है । 

आपका कोई करीबी यदि कोरोना से लड़ रहा है तो उसे विश्वास दिलाएँ की उसे कुछ नहीं होगा और जीत उसी की होगी । 

खुद की और आपके अपनों की हिम्मत बढ़ाएँ । माहौल को खुशनुमा बनाए रखें । तनाव न लें और न दें। 

 

3. Be busy (व्यस्त रहें )

 

Be positive in this pandemic time की एक महत्वपूर्ण टिप है व्यस्त रहना । अगर आपकी हालत ठीक है और आप बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस नहीं कर रहे हैं। तो जाहिर है कि आप खाली बैठे बोरियत महसूस कर रहे होंगे । 

आपने सुना ही होगा खाली दिमाग शैतान का घर होता है । इसका मतलब है कि खाली दिमाग मे कई घातक या नकारात्मक विचार आते रहते हैं । 

आप अपने इस खाली समय को कुछ ऐसे कामों मे प्रयोग कर सकते है जो आपको positive रहने और कुछ अच्छा सीखने में आपकी मदद करेंगे ।  

टी. वी. पर कोई कॉमेडी प्रोग्राम देखें , पसंद की बुक्स पढ़ें ,अगर लिखने का शौक है तो लेखन का काम कर सकते हैं , या फिर अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए कोई online कोर्स कर लें । ऐसा करने से आप अपने समय को अच्छे तरीके प्रयोग कर सकेंगे ,और अपने अंदर एक skill develop कर सकेंगे । 

4. Keep yourself motivated (खुद को प्रेरित करें )-

Self  motivated रहें , खुद को प्रेरित करने के लिए दूसरों पर निर्भर न रहें । अपने आप को प्रेरित करना आपका ही काम है, क्योंकि यह आपके लिए ही आवश्यक है । 

इस pandamic time में कई बार परिस्थितियाँ ऐसी होती हैं , कि आप चाह कर भी अभिप्रेरित नहीं रह पाते हैं ।परिस्थितिवश हम हिम्मत हारने लगते हैं । 

अपनी हिम्मत बनाए रखने के लिए आप  positive attitude वाले लोगों  की संघर्ष गाथाएँ पढ़ सकते  है । ऐसे लोगों के बारे मे पढ़ सकते हैं जिन्होंने इस महामारी को मात दी है । ये किस्से निश्चित ही आपको अभिप्रेरित रखेंगे । 

मन के हारे हार है , मन के जीते जीत ये कहावत तो आप सब ने सुनी ही होगी अगर आप हार नहीं मानेंगे तो ये कोरोना आप का कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता । 

5. Connect your friends and relatives (अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े )

 

इस pandemic time मे हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से शारीरिक तौर पे दूर हैं । इसलिए हमें उनसे जुडने के लिए technology का सहारा लेना होगा ।

अपनों से बात करना निश्चित तौर पर हमें खुशी देता है और अगर वो आपके सच मे अपने है तो आप को हमेशा उनसे प्रेरणा ही मिलेगी । आपके दोस्त और अपने आपको कभी हताश नहीं होने देंगे , हापकी हिम्मत को कभी टूटने नहीं देंगे । 

इसलिए उनसे बातें करे , दोस्तों के साथ कुछ पुराने हंसी के पल याद कर सकते हैं ,तो भविष्य की planning भी कर सकते हैं । 

लेकिन यहाँ एक चीज ध्यान रखें कि दोस्त और रिश्तेदार आपको उत्साहित रखने वाले ही हो , positive thinking रखने वाले हों । 

किसी नकारात्मक व्यक्ति से बात करना आपको demotivate ही करेगा इसलिए ऐसे लोगों से दूर ही रहें । 

 

Effect of negativity in this pandemic time

नकारात्मकता के प्रभाव

Negative होने का प्रभाव हमारी पूरी लाइफ को effect करता है । नकारात्मकता न सिर्फ हमारे मन को बल्कि हमारे शरीर को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करती है । 

गलत विचार हमारे दिमाग और शरीर दोनों को शक्तिहीन कर देते है । इसे आप खुद महसूस कर सकते हैं।  यदि आप स्वस्थ है, और आप सोचने लगते है कि  आपके शरीर मे कोई प्रॉब्लेम है, या आप अस्वस्थ हैं , तो आप कुछ समय बाद देखेंगे कि सच मे आप आप ठीक महसूस नहीं करते हैं । 

ये fact है कि यदि आप लगातार किसी बड़ी बीमारी जैसे कैंसर के बारे मे सोचते है तो बहुत संभव है कि आपको वो बीमारी हो जाए । क्योंकि जब हम ऐसा सोचते हैं तो हमारा दिमाग कुछ इस प्रकार के रसायन छोड़ता है जिससे शरीर मे संबंधित परिवर्तन होते हैं । 

इसलिए बहुत ज्यादा इस महामारी के बारे मे न सोचें ,जितना आप सोचेंगे इसके बारे मे उतना ही इसकी गिरफ्त मे आने की संभावना बढ़ेगी । इससे डरें पर इतना भी नहीं कि आप डर – डर के जीना ही छोड़ दें । 

सभी आवश्यक सावधानी रखें ,स्वास्थ्यवर्धक खाना खाएँ , पूरी नींद लें , दिमाग और शरीर दोनों को healthy रखें । और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए Be Positive In This Pandemic Time . 

Stay home , Stay healthy , Stay safe 

read more 

Share On Social media!

Leave a Comment