How To Get Success

क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया के सफलतम व्यक्तियों में कौन सी ऐसी खास बातें होती हैं जो उन्हें सफल बनाती हैं वह सफलता प्राप्त करने के तरीके ऐसे कौन से तरीके हैं how to get success जिनकी वजह से उन्हें सफलता मिलती हैं। तो आज हम जानेंगे how to get success

ऐसा नहीं है कि उनके पास कोई विशेष चीज या वस्तु होती है जिसकी वजह से वे सफल बनते हैं परंतु वे सफल बनते हैं क्योंकि उनके व्यवहार में ऐसी विशेषताएं जरूर होती है जो उन्हें दूसरों से अलग बनाती हैं ।

उनके इन तरीकों को अपने व्यवहार में अपनाकर आप भी सफलता प्राप्त कर सकते है।

1.लक्ष्य निर्धारण

किसी भी कार्य की शुरूआत में यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण है। सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करें,लक्ष्य चाहे छोटा हो या बड़ा उसे निश्चित करें सफर शुरू करने से पहले अपनी मंजिल सुनिश्चित कर लेना जरूरी है।

लक्ष्य का निर्धारण आप अपने अनुसार करें अपनी क्षमता के अनुसार करें ना की अपने आसपास के व्यक्तियों को देखकर, क्योंकि आपके लक्ष्य पर आप काम करने वाले ना की और दूसरे व्यक्ति। सामान्यतः लोग अपने आसपास के लोगों को देखकर अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं और बाद में वे अपने लक्ष्य पर इतनी मेहनत नहीं कर पाते जितनी होनी करनी चाहिए अतः वह कार्य चुने जिसमें आपको सहूलियत हो ।


2. ध्यान केंद्रण

how to get success का दूसरा चरण है ध्यान केंद्रण । लक्ष्य के निर्धारण के बाद यह बहुत आवश्यक है कि आप पूरी तरह से अपने लक्ष्य पर अपना ध्यान केंद्रित रखें।

कहने का मतलब यह है कि एक बार अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेने के बाद, उस लक्ष्य को प्राप्त करने की राह में आने वाली कठिनाइयों पर हमारा ध्यान नहीं होना चाहिए। हमें अपना ध्यान सिर्फ अपने लक्ष्य को पाने में लगाना चाहिए।

जैसे महाभारत में अर्जुन को अपने लक्ष्य के रूप में सिर्फ मछली की आंख नजर आ रही थी। जिसकी वजह से वह सटीक निशाना लगाने में सफल हुए।

उसी प्रकार हमें भी अपने उद्देश्य के अतिरिक्त उसके आसपास का और कुछ भी नजर नहीं आना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होगा तो यह तय है की हमारा प्रयास कारगर नहीं होगा ।


3. कठिन परिश्रम

अब बारी है कठिन परिश्रम की। लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए हमें पूरे दिल से मेहनत करनी होगी। याद रखें मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता। सफलता हमेशा मेहनत के कारण ही मिलती है। जिन्हें मेहनत से डर लगता है वे सफल होने के सपने देखना छोड़ दे।आप किसी भी महापुरुष या किसी सफल व्यक्ति की जीवनी पढ़कर यह जान सकते हैं कि उन्होंने अपने जीवन काल में बहुत कठिन मेहनत की है। जिसकी वजह से ही आज सफलतम व्यक्तियों में गिने जाते हैं।

अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आपको अपनी किताबों के साथ मेहनत करनी होगी। अगर आप एक व्यापारी हैं तो आपको अपने व्यापार में मेहनत करनी होगी। आप जिस भी क्षेत्र से वास्ता रखते हैं आपको उस क्षेत्र में कड़ी मेहनत करनी होगी। तभी आप उस क्षेत्र के शिखर पर पहुंच पाएंगे।


4. समर्पण

आपने सुना ही होगा कि सफलता समर्पण मांगती है। इसका मतलब है कि अब आपके लिऐ अपने लक्ष्य से ज्यादा ज़रूरी कुछ भी नही है । आप सुनिश्चित करे कि आपके द्वारा किया हर काम आपकी मंजिल की ओर उठाया गया कदम हो। आपको सब भूल कर पूरी तरह अपने लक्ष्य के लिऐ ही काम करना है।


5. विफलताओं से सीखे

हो सकता है आपको शुरुआत में सफलता ना मिले परंतु इसका मतलब यह नहीं कि आप प्रयास करना छोड़ दें। तमाम असफलताओं के बाद भी आपको निरंतर प्रयासरत रहना है। लेकिन अपनी असफलताओं के कारण खोजें और उन कारणों में सुधार करें। अपने प्रयास का विश्लेषण करें और जहां सुधार की आवश्यकता है वहां सुधार करें। आपको तब तक अपने प्रयास करते रहना जब तक कि आप अंतिम रूप से सफल नहीं हो जाते।


6. समय प्रबंधन

अपने समय की कीमत समझें, उसे ज़ाया ना करें आपके लिऐ हर पल कीमती है। याद रखें ‘जो समय बर्बाद करता है समय उन्हें बर्बाद कर देता है’ अपना समय अपने ज़रूरी कार्यो मे लगाऐं ।


7. धैर्य

सफलता प्राप्त करने में हो सकता है कुछ समय लगे, ऐसे मे धैर्य ना खोए और प्रयास करना ना छोड़े। निरंतर प्रयास आपको और सफलता को अधिक दिन दूर नहीं रहने देगा ।


8. आत्मविश्वास बनाए रखें

अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए कभी भी अपना आत्मविश्वास कम ना होने दें। और ना ही कभी अपनी सफलता के प्रति मन में संदेह आने दे । अगर आपके मन में सफलता के प्रति एक बार भी संदेह आया तो आपकी सफलता भी निश्चित तौर पर संदेह के घेरे में आ जाएगी । यदि आप सोचेंगे कि कहीं आप हार ना जाए तो बहुत संभव है कि आप सच में हार जाएंगे।

आपने कहावत तो सुनी होगी ‘मन के हारे हार है मन के जीते जीत ‘ अगर आपने सोच लिया है कि आप हारेंगे तो कोई ताकत नहीं जो आपको जीत दिला सके और अगर आपने सोचा है कि आप हर हाल में जीतेंगे क्यों कोई रुकावट नहीं जो आपको जीतने से रोक सकें।

how to get success के सभी चरणों को अपनाकर आप भी अपने जीवन में सफलता के सोपान चढ़ सकते हैं ऐसा मेरा विश्वास है।

Share On Social media!

shares