How To Spend Time In Corona Time कोरोना काल मे अपना वक़्त कैसे बिताएँ

http://how-to-spend-time-in-corona-time

 

 

 

 

how to spend time in corona time

 

आज जब संपूर्ण विश्व कोरोना नामक महामारी से जूझ रहा है विश्व के अधिकांश देशों मैं लॉक डाउन घोषित किया जा चुका है लोग अपने घरों में बंद है जिससे वे इस बीमारी के शिकार ना हो।

बेशक यह वक्त हम सभी के लिए बहुत ही बुरा है ।परंतु इस बुरे वक्त में बहुत आवश्यक है कि हम सब धैर्य से काम ले और अपने अंदर किसी भी प्रकार की नकारात्मकता को प्रवेश ना करने दें।
क्योंकि नकारात्मक बातें नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती हैं जिससे हमारे शरीर के प्रतिरोधी तंत्र को मजबूत बनाने में मुश्किल आती है।

जबकि इस समय यह परम आवश्यक है के हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता का विकास हो ताकि हम इस बीमारी की वायरस को अपने शरीर से मिटा सके। इसके लिए हमें अपने अंदर
सकारात्मकता का संचार करना होगा और इसकी शुरुआत हमें अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ आवश्यक कार्यों को शामिल करके करनी होगी –

योग से करें दिन की शुरुआत   Start Your Day With Yoga

अपने दिन की शुरुआत नियमित रूप से योगाभ्यास से करें नियमित योगाभ्यास करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है । जो  हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में सहायता करती है ।

शरीर का वजन नियमित होता है।  आलस दूर भगाता है।  और मन शांत होता है।  अतः योग के कुछ साधारण प्राणायाम जैसे कपाल भारती अनुलोम विलोम आदि से शुरुआत करें और धीरे-धीरे कुछ अन्य आसनों का भी अभ्यास करें । योग आपके तन और मन को नयी स्फूर्ति से भर देगा ।

मनचाहा भोजन खाएं  Eat Your Favourate Food

जी हां बिल्कुल सही, अपना मनपसंद भोजन खाएं परंतु इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज करते हुए नुकसानदायक वस्तुओं का सेवन करें।

ऐसा बिल्कुल ना करें, भोजन ऐसा खाएं जो आपको पसंद भी हो । और आपके शरीर की सेहत को भी पसंद है।  ध्यान रखें हमें बीमार होने से बचना है और इसके लिए हमें स्वास्थ्यवर्धक खाना खाना है।
आप स्वास्थ्यवर्धक खाने में अपने मन मुताबिक स्वाद पैदा कर सकते है जैसे अगर आपको स्प्राउट्स खाना पसंद नहीं है। तो आप उसमें अपने हिसाब से बदलाव करके उसे अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

परिवार के साथ समय बिताएँ   Time Spend With Your Family

हमारा परिवार हमारी सबसे बड़ी ताकत है अब से पहले जब हमारे पास समय नहीं होता था तो हम अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए तरस जाते थे।

आज जब लॉक डाउन के कारण आपके पास पर्याप्त समय है तो आपको  अपने परिवार के सदस्यों के साथ वक्त बिताना चाहिए घर के सभी सदस्य चाहे वह आपके  बच्चे हो या आपके  माता  -पिता, पति या पत्नी सभी को आपके साथ समय बिता कर बहुत खुशी होगी। आपको भी  अपने परिवार के साथ वक़्त बिता कर बहुत अच्छा लगेगा ।

आप अपने परिवार के लोगों के साथ बैठकर अपना मनपसंद कोई टेलीविजन शो देख सकते हैं । पति और पत्नी  साथ में मिलकर नए -नए प्रकार के व्यंजन बना सकते हैं । बच्चों के साथ मिलकर कोई खेल खेल सकते हैं ।

इसके अलावा आप अपने माता-पिता के साथ घड़ी दो घड़ी बैठ कर, उनके जीवन के अनुभव सुनकर, उन्हें आत्मीयता का एहसास करा सकते हैं।  यकीन मानिए आपके द्वारा थोड़ा सा वक्त अपने परिवारजनों के साथ बिताने से आपको जो अमूल्य निधि मिलेगी उसका वर्णन शब्दों मे संभव नहीं है ।

अपने शौक को समय दें  Spend Time For Your Hobbies

हम सभी के जीवन में कुछ ना कुछ कार्य जरूर ऐसे होते हैं जिन्हें करने से हमारा मन खुश होता हूं या हम जिन्हें बहुत ही खुशी के साथ करते हैं और यह कार्य शौक कहलाते हैं।

शौक कई प्रकार के हैं किसी को पेंटिंग का शौक हो सकता है किसी को नृत्य का शौक हो सकता है किसी को गाने का शौक हो सकता है या किसी को बागवानी का शौक हो सकता है या फिर किसी को कोई नयी चीज़ बनाने का शौक हो सकता है।

आपका भी जरूर कोई ना कोई शौक होगा इसलिए  यह बहुत अच्छा मौका है कि आप अपने शौक को खुलकर जियें।  अपनी मनपसंद का कोई भी काम करें । जिससे आपका मन खुश होगा।  मन खुश होगा तो तन भी अपने आप खुश होगा ।

अच्छी किताबें पढ़ें  Read Good Books

किताबें हमारी बहुत अच्छी मित्र होती हैं तो लॉक डाउन की समय आप अपना समय किताबें पढ़ने में व्यतीत कर सकते हैं। इनसे आपको दूसरों के अनुभव से सीखने में मदद मिलेगी और सकारात्मकता का संचार होगा ।

रोज नियम बनाइए कि आप अपनी पसंदीदा पुस्तक के कुछ भेज अवश्य पढ़ें, जिससे आपके अंदर किताबें पढ़ने की आदत का विकास होगा और यह हमारे जीवन में बहुत ही मददगार आदत है।

प्रक्रति के साथ समय बिताएँ   Time Spend With Nature

जी हां दोस्तों,कोरोना काल में  प्रकृति के साथ वक्त बिताना बहुत ही सुकून भरा होता है तो आप भी अपने फुर्सत के पल प्रकृति के साथ जरूर बिताऐं।

अगर आपके घर में कोई गार्डन है तो बहुत अच्छा है।  आप अपने गार्डन में अपने पेड़ पौधों के साथ वक्त बिता सकते हैं ।और अगर आप किसी महानगर में किसी फ्लैट में रहते हैं तो भी घर की बाल्कनी मे अपनी पसंद के plants लगा कर प्रकृति का सानिध्य प्राप्त कर सकते है ।

अगर आपके घर के सामने पार्क है तो आप अपने सुबह और शाम की चाय अपनी बालकनी में बैठ कर के पी सकते है और प्रकृति के नजारों का आनंद ले सकते हैं, या फिर सुबह शाम किसी पार्क में टहलने जा सकते हैं टहलते हुए पक्षियों के मधुर कलरव का आनंद ले सकते है ।

इसके अलावा भी बहुत से ऐसे कार्य है जिनके द्वारा आप अपने इस समय को बहुत ही useful बना सकते हैं

इस प्रकार दोस्तों इन कुछ बातों का ध्यान रखते हुए इस मुश्किल वक्त को हम आसानी से अपने और अपने प्रिय जनों के लिए यादगार बना सकते हैं ।

यह भी पढ़ें – How To Get Success

Share On Social media!

1 thought on “How To Spend Time In Corona Time कोरोना काल मे अपना वक़्त कैसे बिताएँ”

Leave a Comment