विश्वास की ताकत को पहचानें Power of self belief

success tips in hindi: नमस्ते दोस्तों life में जब भी कुछ गलत होता है तो हमारा पूरी दुनिया से भरोसा उठ जाता हम खुद को भी गलत ठहराने लगते हैं। हमें खुद में हजारों कमियां नज़र आने लगती है हमें ऐसा नहीं सोचना चाहिए । खुद पर भरोसा कभी भी नही छोड़ना चाहिए।

दोस्तों कामयाबी का सारा खेल belief system का है। क्योंकि अगर आप खुद पर भरोसा नही करेंगे तो बाकि लोग आप पर भरोसा क्यों करेंगे ?…कोई फर्क नही पड़ता कि आप गोरे हैं या काले हैं, लम्बे हैं या छोटे हैं , कोई फर्क नही पड़ता कि आप english जानते हैं या नही आप पैसे वाले हैं या नहीं ।

फर्क सिर्फ एक बात से पड़ता है कि आप को खुद पे भरोसा है या नही। दोस्तों इतिहास कामयाब लोगों के किस्सों से भरा पड़ा है जिन्होंने खुद पे भरोसा रख के दुनिया को बदल कर रख दिया है

Tips to get success

  • मोहनदास करमचंद गाँधी जो साउथ अफ्रीका में एक साधारण से वकील थे। लेकिन जिस दिन उनका belief system बदला मोहनदास करमचंद गाँधी … महात्मा गाँधी बन गए belief system बदलते ही पूरी की पूरी personality ही change हो गयी।
  • एक साधारण चायवाला हमारे देश का prime minister बन जाता है। क्योंकि उसका belief system इतना मजबूत था उसने कभी खुद पर भरोसा नही खोया।
  • एक बच्चा जो अपने गाँव में घर – घर जाकर अख़बार बांटता था। मिसाइल मैन बन कर उभरे क्योंकि उनको भरोसा था कि वो एक दिन ऐसा कर के दिखायेंगे ।
  • रजनीकांत जो एक बस में कंडक्टर था इतना भरोसा था खुद की स्किल्स पर कि एक एक्टर के रूप में प्रसिद्ध हुए ।

बहुत कहानियां हैं ऐसी जो आपको self belief का जादू दिखाती हैं। क्योंकि सब कुछ आपकी सोच पर depend करता है आप कितने उपर जायेंगे ये इस बात पर निर्भर करता कि आप खुद पर विश्वास करते हैं या नहीं। क्योंकि जब आप खुद पर प्रगाढ़ विश्वास करते हैं तो आपके अन्दर positivity का संचार होता है और आप बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं

How to work a strong belief system (success tips in hindi)

“आप वही बनते हैं जो आप सोचते हैं “

दोस्तों हमारा शरीर और ये ब्रह्माण्ड हमारे दिमाग के भेजे हुए signals पर काम करता है। आपके साथ वो ही होता है जो आपका दिमाग सोचता है। अगर आपने किसी काम को मुश्किल मान लिया तो वो काम आपके लिए और भी मुश्किल होगा और यदि आप सोचते हैं कि सब कुछ आसान है तो सच में वो आपके लिए आसान होता है।

आधी जंग हम अपने दिमाग में ही जीत लेते हैं अगर आपने अपनी जीत दिमाग में बिठा ली है तो आपको कोई हरा नही सकता। आपने सुना ही होगा

“मन के हारे हार है मन के जीते जीत है “

हर इन्सान अपने आप में बहुत powerful है। अगर वह अपनी शक्तियों को पहचान ले तो हर चुनौती पार कर सकता है और वही इन्सान अगर खुद को परिस्थितियों का दास मान लेता है तो वह कभी सफल नही हो सकेगा।

दोस्तों अगर आप उनमें से है जिनको खुद पर अक्सर भरोसा नही होता तो आप कामयाबी आपसे अभी कोसों दूर है और अगर आपको आगे बढ़ना है तो इन success tips in hindi को अपनाकर अपना belief system मज़बूत करना होगा …

Tips for strong belief system

  • सकारात्मक सोच रखें क्योंकि positive thinking आपको मानसिक रूप से मज़बूत बनाती है जिससे आप सही फैंसले कर पाते हैं जो आपको आगे बढ़ने में आपकी मदद करेंगे।
  • नकारात्मक लोगों से, नकारात्मक विचारों से दूर रहे क्योंकि Negative thoughts हमें कमज़ोर बनाते है और एक कमज़ोर इन्सान अपनी लड़ाई नही लड़ सकता।
  • अपना लक्ष्य बनाएं और उसे हांसिल करें ..जब हम कुछ हांसिल करते हैं तो हमारा खुद पर विश्वास बहुत बढ़ जाता।
  • खुद को motivate करते रहे बुरे वक्त में भी कभी अपना मनोबल न गिरने दें ।

दोस्तों आत्म विश्वास वो गुण है जो आपको न सिर्फ खुद कि नज़रों बल्कि पूरी दुनिया कि नज़रों में ऊपर उठा देता है विश्वास तो पत्थर को भगवान बना देता है तो सोचिये अगर आपने खुद में विश्वास जगा लिया तो क्या से क्या कर सकते हैं ।

पोस्ट अच्छी लगे तो comment करें अपने दोस्तों और family के साथ share करें।

read more

Top 10 Golden Rules To be Successful

Power Of Determination अद्भुत है संकल्प की शक्ति

Positive Thoughts in Hindi सकारात्मक विचार

Life changing habits

Share On Social media!

Leave a Comment