अपनी ज़िन्दगी के मालिक खुद बनें(Tips for cantrol your life)

हेलो दोस्तों आज का यह motivational blog Tips for control your life “अपनी जिंदगी के मालिक खुद बने” आपको यह बताना चाहता है कि आपको क्या करना है कैसे जीना है आप स्वयं तय करें । अपना रिमोट कंट्रोल कभी किसी और के हाथ में मत दीजिए।

अपनी सफलताओं और असफलताओं के लिए आप स्वयं जिम्मेदार हैं। यह पूरी तरह आपके हाथ में है कि आप अपनी जिंदगी को किस तरह जीना चाहते हैं। क्या बनाना चाहते हैं ,और अगर आप अपनी जिंदगी की खराब परिस्थितियों के लिए दूसरों को दोषी ठहराते हैं तो यह बिल्कुल गलत है। दूसरों को दोष देने की बजाय आपको अपनी परिस्थितियों पर काम करना चाहिए और उन्हें ठीक करना चाहिए।

किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किन हालातों में जिंदा है। इसलिए आपकी हालातों को बेहतर बनाने की जिम्मेदारी भी किसी की नहीं है। फर्क आपको पड़ता है तो जिम्मेदारी भी आपकी है।आपके सामने कुछ steps (life changing tips) हैं ये कुछ ऐसी tips for control your life जिनको अपना कर आप अपनी life को self control कर सकते हैं

अपने आप को प्राथमिकता दें

अपनी जिंदगी के बारे में सोचने से पहले और कुछ भी करने से पहले यह जरूर निश्चित करिए कि आप अपने लिए खुद कितने है। मैंने कई बार लोगों को देखा है लोग  खुद के बारे में नहीं सोचते हैं।  वे दूसरों के बारे में सोचते हैं। किसी बात का उन पर स्वयं पर क्या प्रभाव पड़ेगा यह सोचने की बजाय वह यह सोचते हैं कि दूसरे इस बारे में क्या सोचेंगे।

इसलिए आज से अभी से यह सोचना बंद कर दें कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं।आपका काम है अपना ख्याल रखना दूसरों का ख्याल रखने के लिए दूसरे हैं ना। उनके बारे में आप क्यों सोचते हैं इसलिए अपनी जिंदगी में वही फैसले करें जो आप करना चाहते हैं।

कभी भी दूसरों की देखा देखी यह दूसरों की बातों में आकर कोई फैसला ना करें, कोई कार्य न करें।

याद रखिए जिस कार्य में आप का मन ही शामिल नहीं है। उस काम को करके आपको किसी तरह की कोई खुशी हासिल नहीं होने वाली।

अपनेआप को खुश रखने का प्रयास करें

 दूसरों को खुश करने के चक्कर में अक्सर हम खुद की खुशी का ख्याल करना ही भूल जाते हैं। और यही हमारी सबसे बड़ी गलती भी होती है। इसलिए सबसे पहले खुद को खुश रखने की कोशिश करें। कुछ ऐसे काम करें जिनमें आपको खुशी मिलती है। जिन्हें करके आप को सुकून महसूस होता है। आपके ऐसे बहुत सारे शौक हो सकते हैं जिन को पूरा करके आप  ताजगी का एहसास करते हैं ।

जब आप खुद को खुश रख पाएंगे तभी आप किसी और को भी खुशी दे पाएंगे। क्योंकि हम वही दूसरों को दे सकते हैं जो हमारे पास होता है। जब हमारे पास खुशी नहीं तो हम कैसे किसी को खुशी दे सकते हैं। इसलिए लोगों को खुश करने से पहले जरूरी है कि हम खुद को खुश करें। 

यह काम करना कोई बहुत मुश्किल नहीं है। आपको पूरे दिन में कुछ छोटे-छोटे ऐसे काम करने हैं जिससे आपको अच्छा फील हो। चाहे तो आप अपना बचपन का कोई गेम खेल सकते हैं ।या अपना कोई भी फेवरेट काम जिसे करते हुए आपको समय का पता ही नहीं चलता हो, कर सकते हैं ।

जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कार्य करिए (Tips for control your life)

माना कि आप किसी बड़े फाइनेंस जल संकट में हैं। आपके पास पैसों की कमी है। लेकिन आप फिर भी कोई छोटा मोटा काम नहीं कर सकते क्योंकि आपको लगता है कि आप के आस पास वाले आपको छोटा काम करते हुए देख करके पता नहीं क्या सोचेंगे। याद रखिए आपके घर के खर्चे उठाने के लिए कोई दूसरा नहीं आएगा आपको खुद उठाने पड़ेंगे । इसलिए बजाय यह सोचने  के कि लोग क्या सोचेंगे आप  अपना काम पूरी तल्लीनता के साथ करिए ।

क्योंकि किसी को इतनी फुर्सत नहीं है कि वह किसी और के बारे में सोचें और सोचे तो सोचे। ऐसा आपको अपनी जिंदगी की तकलीफ है खुद ही दूर करनी होंगी। इसके लिए कोई आपकी मदद नहीं करेगा। Tips for control your life

 आप स्वयं ही हैं जो अपनी कमजोरियों और अपनी ताकत को अच्छे से पहचानते हैं। कोई और आपको आपके जितना नहीं जान सकता। अपनी कमजोरियों को पहचाने और उन्हें दूर करिए और अपनी ताकत को और ताकतवर बनाइए आप सिर्फ खुद के ऊपर काम करिए ।

अपनी जिम्मेदारी स्वयं ले 

अपने सभी फैसले अपनी जिंदगी के सारे डिसीजंस आप स्वयं लीजिए ।अगर कुछ गलत होता है तो आप सीखेंगे और अगर कुछ सही होता है तो आप सफल होंगे। ऐसा करने पर अपने किसी भी फैसले के लिए आप किसी और को दोष नहीं दे सकेंगे ।अपने साथ होने वाली अच्छी और बुरी चीज के लिए आप खुद रिस्पांसिबल होंगे। 

 इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा आपके तजुर्बे में भी वृद्धि होगी। जिनकी कारण आप अपने भविष्य की योजनाएं और भी ज्यादा अच्छी तरह से बना पाएंगे और आपकी व्यक्तित्व का विकास होगा। 

अपने फेवरेट बनिए (Tips for control your life)

दूसरों के बजाय अपने फेवरेट बनिए कभी भी अपने शारीरिक रूप रंग को देख कर के खुद पर गिल्टी फील ना करें। आप जो हैं जैसे हैं अपने आप में  बेस्ट हैं।

इसका यह अर्थ बिल्कुल भी नहीं है कि आप अपने आप पर घमंड करने लगे।  गर्व और घमंड में बहुत फर्क होता है। अपनी अच्छाइयों पर गर्व करे अपनी बुराइयों  मैं सुधार करिए।

अपने मन की सुनिए अपनी क्षमता के अनुसार व्यवहार करिए। कभी किसी नकारात्मक व्यक्ति की बातें सुनकर अपने आप को हतोत्साहित मत होने दीजिए। किसी का कोई हक नहीं कि आपके मनोबल को किसी भी प्रकार की हानि पहुंचाए। किसी भी व्यक्ति को ऐसा मौका ना दें जो आपके अंदर नेगेटिविटी फैलाए। 

आज की इस पोस्ट के माध्यम से मुझे बस इतना ही कहना है अपने आप को किसी से कमजोर मत समझिए। आप सब कुछ कर सकते हैं, जो भी आप चाहते हैं। कहीं ऐसा न हो कि जिंदगी का यह कीमती वक्त गुजर जाए और आप अपनी नाकामी का दोष दूसरों को देते रह जाएं।

इसलिए इन personality development tips के माध्यम से अपनी जिंदगी का रिमोट कंट्रोल अपने हाथ में लीजिए जैसे आप चाहते हैं वैसे अपनी जिंदगी चलाइए दूसरे लोगों की परवाह मत करिए क्योंकि कुछ तो लोग कहेंगे लोगों का काम है कहना………

 उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आएगी ।आप अगर इस पोस्ट के बारे में कुछ भी  कहना चाहते हैं तो आपके सुझावों का बहुत-बहुत स्वागत है। पोस्ट पसंद आए तो अपने के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें कृपया कमेंट बॉक्स में  कमेंट करके जरूर बताइए कि आपको यह लेख कैसा लगा।  धन्यवाद ! 

Read more

Share On Social media!

2 thoughts on “अपनी ज़िन्दगी के मालिक खुद बनें(Tips for cantrol your life)”

Leave a Comment